sad heart touching story in hindi-मां की दुख भरी कहानी

Friends!  Our blog has a collection of different types of stories, out of which Sad Story in Hindi, Heart Touching Story has an important place. Surely by listening to these stories you will get emotional and can read such interesting stories and share them with your friends.


इस मां की कहानी सुनकर आप अपना आशु नहीं रोक पाओगे -sad heart touching story in hindi



आज मै आपको एक कहानी सुनाने जा रहा हूं और जिसे सुनकर आप निश्चित ही भाई भावुक हो जाओगे इस कहानी में मां की ममता प्यार का चित्रण किया गया है मां का प्यार बेटे के लिए कभी कम नहीं हो सकता है यह कहानी इसे सिद्ध करती है।

मां की दुख भरी कहानी - sad heart touching story in hindi

Sad heart touching story in hindi
Sad heart touching story in hindi


(Sad heart touching story in hindi)
एक बड़ा ही प्यारा और सहिन बच्चा था वह बच्चा अभी दो महीने का था। कि उसके पिता की मृत्यु हो गई थी वह बच्चा अपनी मां के साथ रहता था उस बच्चे के मां  की एक आंख नहीं थी इसलिए वह शक्ल से अच्छी नहीं दिखती थी। तो जब उसका  बेटा छोटा था ,तब तो वह अपने मां के साथ खूब प्यार करता था लेकिन जब बच्चा बड़ा होने लगा तो उसको महसूस हुआ कि उसकी मां की शक्ल अच्छी नहीं है तो उसे इस बात में शर्म आने लगी,वो अपने स्कूल में अपनी मां को लेकर नहीं जाता था क्योंकि उसको लगता था। कि अगर वो अपने मां के साथ स्कूल गया तो उसकी अपने दोस्तो के सामने बेईज्जती हो जाएगी



        उसकी मां अपने बेटे के इस सोच के वजह से बहुत दुखी हो जाय करती थी मगर उसने अपने बेटे को कभी, किसी चीज की कमी नहीं होने दी। लेकिन वक्त गुजरने के साथ - साथ, जैसे- जैसे उसका बेटा बड़ा होते गया तो, उसने अपनी मां का मजाक उड़ाना सुरू कर दिया। और वो अपनी मां को उसकी बुरी शक्ल की वजह से बाते भी सुनाया करता था।उसकी मां बेचारी चुपचाप ये सब बर्दास्त करती और दिल ही दिल में रोया करती थी।

मां की दुख भारी कहानी - sad heart touching in hindi


Sad heart touching story in hindi
Sad heart touching story in hindi


          अब उसका  बेटा बड़ा हो गया और उसकी शादी हो गई। उसकी बिवी ने भी उसको कहना शुरू कर दिया कि तुम्हारी मां की एक आंख नहीं है और उसकी शक्ल अच्छी नहीं दिखती । वह हर रोज अपने पति को यही कहती थी। तो एक दिन उस बेटे ने अपनी मां को घर से निकाल दिया।अब वह मां किसी और जगह अकेली रह रही थी और बहुत मुश्किल से जिन्दगी गुजार रही थी।(sad heart touching story in hindi)


वक्त गुजरता गया और एक दिन उस नवजवान बेटे का जन्म दिन आ गया। उसकी मां को अपने बेटे का जन्मदिन याद था तो वो रात को एक खत और फुल लेकर अपने बेटे के घर की ओर चल पड़ी, घर पहुंच कर उन्होंने दरवाजा खटखटाया तो उसका बेटा बाहर आया तो उन्होंने अपने बेटे को फुल ,खत और जन्मदिन कि मुबारक देकर वापस चल पड़ी।उसका बेटा घर अंदर गया ,फुल को रखा और खत खोला तो उस खत में कुछ यु लिखा था:-


Sad heart touching story in hindi
Sad heart touching story in hindi

Happy ending of sad heart touching story in hindi



बेटा मै जानती हूं कि मेरे एक आंख नहीं है।इसलिए मै शक्ल से बुरी दिखती हुं मगर बेटा तुम्हें  आज एक बात - बता रही हुं जिसे मैंने तुम्हें कभी नहीं बताई  तुम छ: माह के थे कि तुम एक दफा बिस्तर से नीचे गिर गए। नीचे तुम्हारे खिलौने पड़े  थे  उनमें से एक खिलौना तुम्हारी आंख में लगा मैं तुम्हें फौरन हॉस्पिटल ले गई। तो डॉक्टर ने कहा इसकी एक आंख जाया हो चुकी हैं। अब इसका केवल अक हल है कि कोई अपना आंख दे- दे मैंने वक्त जाया किए बिना डॉक्टर को कहा कि मेरी एक आंख निकालकर मेरे बेटे को दे - दो तो उस दिन मेरी एक आंख निकालकर तुम्हें दे  दी गई। उस दिन से मेरी एक आंख नहीं है पर इसी वजह से मेरी से शक्ल बुरी दिखती है। मैंने तुम पर कोई एहसान नहीं किया ।मगर मै तुम्हे एक बात जरूर कहना चाहूंगी कि - "बेटा मां बदसूरत तो हो सकती है लेकिन मां बुरी नहीं हो सकती"(sad heart touching story in hindi)


"दोस्तों अपनी मां को कभी दुख मत देना,अपनी मां को हमेशा खुद से आगे रखना तुम्हारी मां तुमसे बहुत प्यार करती है"

आशा है कि मां की दुख भरी कहानी -sad heart touching story in hindi आपको पसंद आया होगा।

                 धन्यवाद
                 जय हिंद

टिप्पणी पोस्ट करें