Kids story with moral in hindi - प्रेरणादायक कहानी बड़ी सीख

In our blog, collection of  kids  story with moral in hindi, kids short story, kids story ,kids story with pictures in Hindi which will include good qualities in the minds of children. 


 You can also inspire all friends, family and some special people by sharing the story on WhatsApp, Facebook and other social media platforms.


Kids story with moral in hindi बच्चों की प्रेरणादायक कहानी.


दोस्तो आज हम एक ऐसी प्रेरणादायक कहानी - "बड़ी सीख "(kids story with moral in hindi)  बताएंगे जिससे निश्चित ही प्रेरणा मिलेगी

Kids story with moral in hindi Kids story with moral in hindi
Kids story with moral in hindi


Kids story with moral - बड़ी सीख


एक गांव में एक आश्रम था जहां राम और श्याम ने अपनी शिक्षा पूरी कर ली थी अब उन्हें अपने घर जाना था क्योंकि उनकी शिक्षा पूर्ण हो चुकी थी।(kids story with moral)

अब वे दोनों घर जाने के लिए आश्रम से निकलने लगते हैं तभी गुरुजी उन्हें अपने पास बुलाते हैं और कहने लगते हैं बच्चों अभी तुम घर नहीं जा सकते इससे पहले तुम्हें एक परीक्षा देनी होगी।

गुरु जी द्वारा ऐसा कहे जाने पर बच्चे पूछते हैं कौन सी परीक्षा देनी होगी गुरुजी?

गुरुजी कहते हैं बच्चों मैं तुम्हें एक एक कबूतर दे रहा हू  इन कबूतर को ऐसे जगह ले जाकर मारना जहां तुम्हें कोई नहीं देख रहा रहा हो।

(Kids story with moral values: बड़ी सीख)

ऐसा बोलकर गुरुजी राम और श्याम को एक एक कबूतर देते हैं श्याम कबूतर को पकड़ता है और वह गुफा में जाकर सोचता है यहां तो मुझे कोई नहीं देख रहा और उस कबूतर के गले को मोड़ कर मार देता है। और उस कबूतर को गुरुजी के पास ले जाता है।(kids story with moral in hindi)

Read more..

 गुरुजी परीक्षा का परिणाम सुनाने के लिए राम के आने का इंतजार करते रहते हैं लेकिन राम बहुत समय पश्चात शाम को वह जिंदा कबूतर को लेकर वापस आ जाता है।

और गुरु जी द्वारा, राम को कबूतर को नहीं मारने के बारे में पूछने पर राम कहता हैं गुरुजी मैंने इस कबूतर को अलग-अलग जगहों में मारने की कोशिश की लेकिन सभी जगह मेरे ऊपर किसी ना किसी की नजर थी जब नदी के किनारे ले गया तो वहां सन्नाटा था जहां नदी का नजर मेरे ऊपर था और मैंने बहुत से जगहों में कबूतर को ले जाकर मारने की कोशिश की लेकिन कहीं ना कहीं सभी की नजर थी और सबसे बड़ी बात तो यह है कि मेरी खुद की नजर इस कबूतर पर थी इसलिए मैं कबूतर को नहीं मार पाया।


endinding of kids story with moral 



राम की बात सुनकर गुरुजी मुस्कुराए और कहां राम तुमने तो सबसे बड़ी शिक्षा ग्रहण की है जो मैं तुम्हें समझाना चाहता था वह तुम समझ गए।"यही हमारा भय है जो हमें गलत काम करने से रोकता है हमें गलत काम करने से पहले सौ बार सोच लेना चाहिए"

आशा है दोस्तों kids story with moral in hindi बड़ी सीख आपको पसंद आया होगा।

                  धन्यवाद
                  जय हिन्द

Read more..

जादुई चक्की- इस कहानी को पढ़कर लालच करना छोड़ दोगे(लालच बुरी बला)

टिप्पणी पोस्ट करें